Responsive Ad

Martyrs' Day 2021: शहीद दिवस की तारीख, शुभकामनाएं, संदेश, व्हाट्सएप और फेसबुक status, उद्धरण; यह भारत में क्यों मनाया जाता है?

 

 Martyrs' Day 2021: शहीद दिवस की तारीख, शुभकामनाएं, संदेश, व्हाट्सएप और फेसबुक status, उद्धरण;  यह भारत में क्यों मनाया जाता है?


 शहीद दिवस या Martyrs' Day 2021: तिथि, संदेश, इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप स्टेटस, उद्धरण, उत्सव;  भारत की आजादी की लड़ाई में भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु के योगदान को याद करें

Martyrs' Day.gif



 शहीद दिवस, जिसे Martyrs' Day भी कहा जाता है, भारत में हर साल 23 मार्च को मनाया जाता है।  इस दिन, भारतीय उन लोगों को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष में अपनी जान गंवाई थी।  हर साल, विभिन्न नेताओं ने स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने के लिए घटनाओं का आयोजन किया।  वे पतितों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं।


 Martyrs' Day क्यों मनाया जाता है?


 Martyrs' Day पर, भारतीय विशेष रूप से भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु को श्रद्धांजलि देते हैं।  इन स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत की आजादी के लिए संघर्ष के दौरान 23 मार्च 1931 को अपनी जान गंवा दी थी।  उन्हें 1928 में ब्रिटिश अधिकारी जॉन सॉन्डर्स की हत्या के लिए फांसी दी गई थी।


 Martyrs' Day क्यों महत्वपूर्ण है?


 सिंह, थापर और राजगुरु बहुत छोटे थे जब उन्होंने राष्ट्र के लिए अंतिम बलिदान दिया।  उनकी कहानी आज भी युवाओं को प्रेरित करती है।


 इस साल, COVID-19 महामारी की वजह से यह संभावना नहीं है कि Martyrs' Day समारोह पूरे जोरों पर होगा।  यहां शहीद दिवस की शुभकामनाएं, संदेश, व्हाट्सएप और फेसबुक की स्थिति और उद्धरण हैं जिन्हें आप साझा कर सकते हैं और गिर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दे सकते हैं।


 Martyrs' Day 2021 की शुभकामनाएं और संदेश


 शहीद खुद को पूरी तरह से व्यर्थ त्याग देता है।  या व्यर्थ नहीं;  क्योंकि वे स्वार्थी को अधिक स्वार्थी बनाते हैं, आलसी अधिक आलसी, संकीर्ण संकीर्ण। शहीद कभी भी मृत्यु का साथ नहीं दे सकते, मृत्यु को इस तरह से जाना कि वे भागने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। शहीद को बदनाम नहीं किया जा सकता।  प्रस्फुटित हर लश प्रसिद्धि की एक जीभ है;  हर जेल में एक और अधिक शानदार निवास। सरफरोशी की तमन्ना अब हमरे दिल में है, दीवाना है ज़ोर किना बाज़ू-ए-कातिल मैं है! जशन आजादी का मुबारक हो देसाली वालो को, फन्दे से महोबबत थी हम वतन के मतवाला!


 Martyrs' Day 2021 व्हाट्सएप और फेसबुक स्थिति


 राष्ट्र की उपस्थिति उस नींव पर खड़ी है जो स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन पर आधारित है।  इन शहीदों ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने जीवन का बलिदान कर दिया कि आने वाली पीढ़ी को गुलामी की जंजीरों से आज़ादी मिले। वे मेरे शरीर पर अत्याचार कर सकते हैं, मेरी हड्डियाँ तोड़ सकते हैं, यहाँ तक कि मुझे मार भी सकते हैं।  तब उनके पास मेरा शव होगा, लेकिन मेरी आज्ञाकारिता नहीं।  जो मार्ने से ना कभी हिम्मत;  उन्ही शहीदों की चिताँ पार लगाये हैं हर बरस मेले;  जो जंग-ए-आज़ादी में सब से ज्यादा हमार हैं लादिन! शहादत एक कीमत है जो आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए भुगतान करती है।  उन सभी शहीदों को सलाम जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति देकर हमारी आजादी सुनिश्चित की। शहीदों का खून राष्ट्र का बीज है।


 Martyrs' Day 2021 कोट्स


 "जिन लोगों ने वास्तव में इतिहास बनाया है, वे शहीद हैं" "हे भगवान! मुझे भारत में सौ जन्म दिए हैं। लेकिन मुझे यह भी प्रदान करें, कि हर बार मैं मातृभूमि की सेवा में अपना जीवन न्यौछावर कर दूं" "  जो लोग वास्तव में इतिहास बना चुके हैं, वे शहीद हैं "मीत गाये जो ख़ुशी से वतन के नाम पर;  आओ सच्चा दिल से उन्ही हम याद करे;  दे गे जो हूमिन खुली हवा आजादी की;  आओ अइस शहीदों को सर झुका कर परनाम करे!

Post a Comment

0 Comments